X Close
X
9935100006

बीपीसीएल द्वारा एक और फ्रॉड का हुआ खुलासा, कंपनी ने लगाया करोड़ों का चूना


bhusan-power
भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीसीएल) द्वारा पंजाब नेशनल बैंक और इलाहाबाद बैंक में किए गए घोटाले के बाद अब एक और बैंक ने धोखाधड़ी की सूचना दी है। पंजाब एंड सिंध बैंक (पीएसबी) ने भारतीय रिजर्व बैंक ( RBI ) को सूचना दी है कि भूषण स्टील द्वारा 238 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई है। बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक और इलाहाबाद बैंक दोनों ही भूषण स्टील के कर्जदाता बैंकों में शामिल हैं।

भूषण स्टील मामले को आरबीआई 2017 में ही दिवाला अदालत को भेज चुका है। कंपनी के चेयरमैन का नाम संदिग्धों में शामिल मौजूदा समय में कंपनी का मामला नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी) में चल रहा है। सीबीआई की एफआईआर में कंपनी के चेयरमैन संजय सिंघल, उपाध्यक्ष आरती सिंघल सहित अन्य निदेशकों के नाम संदिग्धों में शामिल हैं।

कंपनी ने लिया था 47,204 करोड़ रुपये का कर्ज वहीं इस संदर्भ में सीबीआई का कहना है कि, ‘कंपनी ने वर्ष 2007 से 2014 के दौरान 33 बैंकों व वित्तीय संस्थानों से विभिन्न ऋण सुविधाओं का लाभ उठाकर लगभग 47,204 करोड़ रुपये का कर्ज उठाया और उसे समय पर नहीं लौटाया।

इसके बाद, लीड बैंक पीएनबी ने खाते को एनपीए घोषित कर दिया, जिसके बाद अन्य बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने भी इस ऋण खाते को एनपीए घोषित कर दिया।’ PNB में भी किया था घपला सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने कहा था कि उसने भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) की 3,800 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का पता लगाया है। इसकी जानकारी बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक को भी दी थी।

इस संदर्भ में पीएनबी ने कहा था कि भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड ने बैंक कर्ज में धोखाधड़ी की और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बही-खतों में गड़बड़ की। इलाहाबाद बैंक ने भी लगाया था आरोप पंजाब नेशनल बैंक के बाद इलाहाबाद बैंक ने भी भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड कंपनी द्वारा करीब 1,775 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की बात कही थी।

कंपनी और इसके निदेशकों के खिलाफ फोरेंसिक ऑडिट जांच के नतीजे और सीबीआई की एफआईआर के आधार पर इलाहाबाद बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक को जानकारी दी थी। अपनी रिपोर्ट में बैंक ने कहा था कि कंपनी द्वारा बैंकिंग व्यवस्था से फंड का हेरफेर किया गया और 1,774.82 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई। (DASTAK TIMES)
Dastak Times